सीएम के जनसंवाद कार्यक्रम में दिखी परंपरागत व ग्रामीण परिवेश की झलक

24 मई को सबसे नांगल चौधरी विधानसभा के गांव बलाह कलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन कर जंस्वाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से सीधा सवांद किया। इसके बाद वे निजामपुर में व्यामशाला में जनसंवाद कार्यक्रम में पंहुचे जंहा उन्होंने पांच गांव में सूक्ष्म सिचाई योजना का उदघाटन व धौलेड़ा बाईपास के निर्माण का शिलान्यास किया। फिर गांव मौसनुता के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगो से जनसंवाद किया। जनसंवाद के दौरान जो भी समस्या मुख्यमंत्री के सामने रखी उनका मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश देकर निपटाने का प्रयास किया गया।

||Delhi||Nancy Kaushik||24 मई को सबसे नांगल चौधरी विधानसभा के गांव बलाह कलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन कर जंस्वाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से सीधा सवांद किया। इसके बाद वे निजामपुर में व्यामशाला में जनसंवाद कार्यक्रम में पंहुचे जंहा उन्होंने पांच गांव में सूक्ष्म सिचाई योजना का उदघाटन व धौलेड़ा बाईपास के निर्माण का शिलान्यास किया। फिर गांव मौसनुता के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगो से जनसंवाद किया। जनसंवाद के दौरान जो भी समस्या मुख्यमंत्री के सामने रखी उनका मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश देकर निपटाने का प्रयास किया गया।


हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा के आखिरी छोर पर राजस्थान की सीमा से लगते गांव निजामपुर सहित क्षेत्र के 9 गांवों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए 34 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी देने की घोषणा की। इस योजना के तहत पांच और चार गांव के दो ग्रुप बनाकर धनचौली माइनर व हसनपुर डिस्ट्रीब्यूटरी से लिंक बनाकर क्षेत्र में 10 से 12 पानी के स्टोरेज टैंक बनाए जाएंगे और पाइप के माध्यम से किसानों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने यह घोषणा महेंद्रगढ़ जिला में अपने तीन दिवसीय जन संवाद कार्यक्रम के पहले दिन गांव निजामपुर में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए की। इससे पहले नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव तथा भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मवीर सिंह ने अपने सम्बोधन में क्षेत्रवासियों की मांग से मुख्यमंत्री को अवगत कराया था।


श्री मनोहर लाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान उनका प्रयास रहा है कि प्रदेश के हर गांव में पानी पहुंचे। इसी सोच पर काम करते हुए दक्षिण हरियाणा को यमुना नदी का पानी उपलब्ध कराने के लिए पुराने लिफ्ट सिस्टम को 143 करोड़ रुपए की लागत से नया किया गया। उन्होंने बताया कि इस प्रयास से प्रदेश की 300 टेल तक पानी पहुंचा। जिन इलाकों में अब भी जरूरत है उन पर भी नई-नई योजनाओं के माध्यम से काम किया जा रहा है।


जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे लोगों से पिछले आठ वर्ष के दौरान अपनी सरकार के कामकाज का फीडबैक भी लिया। उन्होंने जब यह पूछा कि उनकी सरकार का कौन सा काम आपको अच्छा लगा तो बड़ी संख्या में लोगों ने परिवार पहचान पत्र से अपने आप राशन कार्ड व सामाजिक सुरक्षा पेंशन बनना, भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी व्यवस्था और मेरिट पर भर्ती आदि को लेकर सरकार की प्रशंसा की। जिस पर मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले आठ वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश में एक लाख चार हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। अगले चार महीनों में सी व डी वर्ग के साथ-साथ शिक्षा व पुलिस आदि विभागों में 65 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आरम्भ होगी। उन्होंने यह भी बताया कि महेंद्रगढ़ जिला में बनने वाले लॉजिस्टिक हब तथा एक हजार एकड़ में बनने वाली आईएमटी खुडाना से भी रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे।


मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों की समस्याएं व मांग भी सुनी। इस दौरान ग्रामीणों की ओर से नांगल चौधरी तथा जयपुर तक सीधी बस चलाने की मांग रखी तो मुख्यमंत्री ने तुरंत जीएम रोडवेज को गांव से नांगल चौधरी तक बस सेवा दिन में चार बार चलाने के निर्देश दिए। इसी तरह स्वास्थ्य व अन्य कारणों के लिए जयपुर तक सीधी बस सेवा भी आरम्भ होगी। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि अगले वर्ष गांव कोरियावास में बनने वाले मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई आरम्भ हो जाएगी। साथ ही रेवाड़ी जिला में बनने वाले एम्स के लिए भी केंद्र को जमीन उपलब्ध करा दी गई है। जिसके चलते दक्षिण हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं का तंत्र मजबूत होगा और लोगों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इस दौरान गांव में कम्युनिटी सेंटर बनाने की मांग को भी मुख्यमंत्री ने मंजूरी प्रदान की और साथ लगते गांव नापला में भी कम्युनिटी सेंटर का काम शुरू करवाने की बात भी कही।


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कार्यक्रम में पहुंचने पर अनिशा सुपुत्री संदीप को जन्मदिन के अवसर पर शुभकामनाएं दी और उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। वहीं गांव के प्रतिभावान विद्यार्थियों विवेक और कामना को बारहवीं की परीक्षा में और प्रवेश ने दसवीं की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बधाई दी और सम्मानित भी किया।

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा कार्यक्रम के लाभार्थियों को भी सम्मानित किया। उन्होंने बताया कि गांव निजामपुर में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के लाभार्थी योगेश, बहादुर सिंह, धनपति देवी व मुकेश तथा पीपीपी के माध्यम से अपने आप बनी पेंशन योजना के पात्रों कैलाश, महावीर, महताब, निर्मला देवी व फूल कौर को मुख्यमंत्री ने लाभार्थी प्रमाण पत्र प्रदान किया। मुख्यमंत्री का गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा पगड़ी बांध कर स्वागत किया गया।


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गांव निजामपुर में 16 करोड़ 11 लाख 81 हजार रुपए की लागत से बनने वाली तीन परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में 346.81 लाख रुपए की लागत से बनने वाले धोलेड़ा बाईपास, गांव बिगोपुर-धोलेड़ा-ख़्वाजपुर के लिए 704 लाख रुपए तथा गांव इकबालपुर नंगली-नेहरू नगर-भुंगारका के लिए 561 लाख रुपए की सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाएं है। धोलेड़ा बाइपास क्षेत्र की पुरानी मांग थी और इस परियोजना के धरातल पर साकार होने से क्षेत्र सड़कों के ढांचागत तंत्र में विस्तार होगा। इसी तरह सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं से न केवल जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा बल्कि किसानों को भी इसका लाभ होगा।