दिल्ली के DTC बसों में स्टाफ और चालकों के बदलेंगे रूट, आमदनी को लेकर चौकन्नी हुई सरकार...

दिल्ली में एक तरफ जहां दिल्ली सरकार महिलाओं और लड़कियों के लिए बस और मेट्रो सेवा फ्री करने के वादे को अंजाम देने के फिराक में हैं, वहीं DTC बसों से होने वाली आय पारा भी उसकी चौकस नजर हैं । DTC बसों से होने वाली आमदनी में कोई कमी ना आए इसलिए सरकार ने कुछ नियम बनाते हुए अपना रवैया और सख्त कर दिया हैं ।

दिल्ली के DTC बसों में स्टाफ और चालकों के बदलेंगे रूट, आमदनी को लेकर चौकन्नी हुई सरकार...
Image Source- Google

हाल ही मे मिली खबर के मुताबिक डीटीसी बसों में अब आमदनी और स्टाफ की हाजिरी का लेखा जोखा रखा जाएगा । सब पर नजर रखी जाएगी । CNG भरवाने के भी टाइमिंग पर भी नजर रखी जाएगी । अब तक स्टाफ और ड्राईवरों की ड्यूटि हर महीने बदली जाती थी मगर अब ये प्रक्रिया हर तीन महीने पर की जाएगी । अब स्टाफ और बस चालकों की ड्यूटी जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर के महीने मे बदली जाएगी । लेकिन यह स्कूली बसों मे कार्यरत स्टाफ़ के लिए लागू नहीं होगा । जिससे आमदनी और नफा नुकसान की गणना करने मे आसानी हो और ज़िम्मेदारी से इसका आकलन किया जा सके । DTC चालकों को CNG भरवाने के लिए भी ड्यूटी को पुख्ता करने के आदेश दिये गयें हैं , क्योंकि ऐसा कई बार देखा गया हैं कि सीनियर चालक अपनी ये ड्यूटी समय पर गंभीरता से पूरा नहीं करते ।

Image Source- Google

बता दें की कुछ दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के डीटीसी बसों और दिल्ली मेट्रो की सफर सेवा किराए को महिलाओं के लिए फ्री करने की बात कही थी । तब विपक्ष ने ये आरोप लगाए थे की इससे जो राजस्व का नुकसान होगा उसकी भरपाई कहा से की जाएगी ? अब अचानक दिल्ली के बसों से होने वाली आमदनी पर इतनी पैनी नजर और आमदनी के लिए हाथ पाँव मार्टी सरकार कहीं उसी की भरपाई के लिए तो ऐसे उपाय नहीं कर रही ?

Image Source- Google

ज़ाहिर सी बात हैं, दिल्ली में चुनाव होने वाले हैं, और दिल्ली की मौजूदा सरकार के चेहरों पर बिखडती हुई पार्टी और विधानसभा चुनाव मे जीत पर संशय की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं । ऐसे में योजनाओं और घोषणाओं का सिलसिला शुरू हो चुका हैं । दिल्ली सरकार पहले ही बिजली के बिल माफ कर के दिल्ली वालों को एक तौफा दे चुकी हैं ।