रक्षाबंधन के अवसर राखियों से सजा बाजार, जमकर हो रही है खरीददारी, मेड इन इंडिया राखियों का मच रहा है जलवा...

राखी खरीद रही एक बहन ने बताया कि बचपन से ही रक्षाबंधन मनाती आ रही है, हर वर्ष स्पेशल राखी अपने भाई की कलाई पर बांधने के लिये खरीदती है, इसलिये इस बार भी बाजार आई तो बहुत कुछ नया देखने को मिला है।

रक्षाबंधन के अवसर राखियों से सजा बाजार, जमकर हो रही है खरीददारी, मेड इन इंडिया राखियों का मच रहा है जलवा...

 भाई बहन के स्नेह का सबसे अनूठा पर्व रक्षाबंधन ज्यों ज्यों नजदीक आ रहा हैं, बाजारें, गलियाँ और दुकान राखियों से सजती जा रही हैं । मौसम मे गर्मी हो या बारिश की बूँदा बूंदी, क्या फर्क पड़ता हैं । बहने कब ऐसी छोटी मोती बाधाओं से घबराई हैं जो अब थम जाएंगी । इसलिए जाहीर सी बात हैं, अपने भाई कि कलाई पर अपना प्यार बांधने के लिए जमकर खरीददारी की जा रही हैं । इस बार कि सबसे खास बात ये हैं कि चाइनीज राखियों पर हिन्दुस्तानी राखियाँ सिर चढ़ कर बोल रहीं हैं । मेड इन इंडिया दहाड़ रहा हैं ।

भाई बहन के अटूट प्रेम के पर्व रक्षाबंधन को लेकर बाजारों में इन दिनों अलग अलग प्रकार की राखियों से दुकानें सज गई है फरीदाबाद के बाजारों में चंदन, रूद्राक्ष और गोल्डन वर्क वाली राखियां ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैंतो वहीं बच्चों के लिये छोटा भीम और मोठू-पतलू वाली राखियों ने खरीददारों का मन जीत लिया है। सबसे अहम बात तो यह है कि इस त्योंहार पर भी अन्य त्यौंहारों की तरह कोई भी व्यक्ति चाईनीज राखी नहीं खरीद रहा हैइसलिये बाजारों में चायनीज राखियों कह जगह मेड इन इंडिया ने ले ली है। 

कच्चे दागे से जिंदगी भर रक्षा करने का वायदा करने वाले भाई-बहन के इस प्यार भरे बंधन को रक्षाबंधन का नाम दिया गया है।  सावन के हरे भरे मौसम में आने वाले इस पर्व को लेकर खासकर बहनें बडी उत्साहित होती हैं और अपने अपने भाईयों के लिये अच्छी से अच्छी राखियां पेश कर उन्हें खुश करती है। इसी के चलते बाजारों में 15 अगस्त को पडने वाले रक्षा बंधन पर्व को लेकर राखियों की दुकानें सज गई हैंदर्जनों प्रकार की राखियों ने लोगों का मन खुश कर दिया है। फरीदाबाद के बाजारों में चंदन रूद्राक्ष और गोल्डन वर्क वाली राखियां ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैंतो वहीं बच्चों के लिये छोटा भीम और मोठू-पतलू वाली राखियों ने खरीददारों का मन जीत लिया है।

इस बारे में राखी खरीद रही एक बहन ने बताया कि बचपन से ही रक्षाबंधन मनाती आ रही हैहर र्ष स्पेशल राखी अपने भाई की कलाई पर बांधने के लिये खरीदती हैइसलिये इस बार भी बाजार आई तो बहुत कुछ नया देखने को मिला है चंदनमोर और घुंघरू की राखीगोल्डन वर्क की राखी सहित कई राखियां उन्हें पसंद आई है जो कि उन्होंने खरीदी हैं।

वहीं राखी विक्रेताओं की माने तो इस बार कई प्रकार की राखियां पिछले साल की अपेक्षा नई बाजार में आई हैं जो कि ग्राहकों को काफी पंसद आ रही हैंउनके पास 10 रूपये से लेकर 150 रूपये तक की राखियां आई हुई हैं।