फ़रीदाबाद मे भी चल पड़ी रोटी बैंक की गाड़ी

भारत विश्व भुखमरी की सूची मे 119 देशों के कतार मे 103 वें पायदान पर हैं । इस हालात मे लाचार और भूखों के पेट मे खाना पहुंचाया जा सके इससे बेहतर पुण्य और मानवता का काम और क्या हो सकता हैं ।

फ़रीदाबाद मे भी चल पड़ी रोटी बैंक की गाड़ी

Faridabad,

Report- Keshav

भारत विकासशील देश है। इसमे तमाम तरह की समस्याएँ हैं जिससे यहाँ की आबादी किसी न किसी तरह से जूझ रहीं हैं । उसी समस्या मे एक समस्या हैं गरीबी। भारत विश्व भुखमरी की सूची मे 119 देशों के कतार मे 103 वें पायदान पर हैं । इस हालात मे लाचार और भूखों के पेट मे खाना पहुंचाया जा सके इससे बेहतर पुण्य और मानवता का काम और क्या हो सकता हैं ।

कुछ ऐसा ही हुआ हैं फरीदाबाद के सेक्टर-17 मे। दरअसल फ़रीदाबाद सैक्टर-17 मे हरयाणा पुलिस के एडीजीपी श्रीकान्त यादव ने रोटी बैंक की शुरुआत की है । हालांकि हरियाणा के कई जिलों में ऐसे उत्कृष्ठ योजनाएँ पहले से चल रही है, लेकिन फरीदाबाद में पुलिस और स्थानीय लोगों ने आपसी सहयोग से फरीदाबाद में इसकी शुरुआत की है एडीजीपी श्रीकान्त यादव ने शहर के लोगों से अपील की कि वह अपने घर से रोटी डोनेट करें । रोटी के साथ दी जाने वाली सब्जी सेक्टर-17 में बनाई जाएगी । एडीजीपी ने फरीदाबाद की हाउसिंग सोसाइटी और पुलिस लाइन में यह व्यवस्था की है। वहाँ पुलिस की गाड़ी नियमित जाएगी और वहां जाकर रोटी इकट्ठा कर जरूरतमंदों मे वितरित करने का काम करेगी

उन्होंने भावुक शब्दों मे कहा कि हमारे घरों में यह आम सवाल होता है कि आज खाने में क्या बनेगा लेकिन बहुत से लोगों के घरों में यह एक जटिल सवाल है कि आज खाने को मिलेगा भी या नहीं। इसी के चलते फरीदाबाद में गरीब बस्ती के लोगों को कम से कम एक वक्त का पेट भर खाना सुनिश्चित हो इसके लिए रोटी बैंक की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि अगर लोग चाहे तो सीधे तौर पर खाने की सामग्री या फिर रोटी बैंक के अकाउंट में जन्मदिन शादी या अन्य किसी खुशी के मौके पर या बिना मौके के भी उसमें कैश डोनेट कर सकते हैं। 

अमीरी और गरीबी समाज और जीवन का हिस्सा हैं । किसी मे समाज मे सभी के सभी अमीर या सभी के सभी गरीब नही होते। जो सक्षम है उन्हे आगे बढ़ कर पिछड़ो के उत्थान मे सहयोग देना चाहिए । मानवता इंसानियत और संस्कृति सब ये सभी हमें सदियों से यही सिखाती आई हैं ।

Edited and Posted by- Prakash Chandra