PM Modi : भारत की G20 अध्यक्षता समावेशी, निर्णायक, कार्रवाई उन्मुख होगी

भारत औपचारिक तौर से 1 दिसंबर से अपनी G20 अध्यक्षता शुरू करेगा और सितंबर 2023 में नई दिल्ली में अगले G 20 सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा।

PM Modi : भारत की G20 अध्यक्षता समावेशी, निर्णायक, कार्रवाई उन्मुख होगी

Delhi || Abhay || PM मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत G20 को "विश्व परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक" बनाएगा और भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक मंदी ,खाद्य ,ऊर्जा, सुरक्षा जैसी चुनौतियों पर सामूहिक कार्रवाई के लिए काम करेगा। इंडोनेशिया के बाली में आयोजित G20 सम्मेलन के आखिर में राष्ट्रपति पद का औपचारिकता दि गई ।भारत औपचारिक तौर से 1 दिसंबर से अपनी G20 अध्यक्षता शुरू करेगा और सितंबर 2023 में नई दिल्ली में अगले G 20 सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा। सम्बोदित करते हुए PM मोदी ने कहा कि भारत ऐसे समय में G 20 की कमान संभाल रहा है, जब दुनिया एक साथ भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक मंदी, बढ़ती खाद्य और ऊर्जा की कीमतों और लम्बे समय की समस्याओं से जूझ रही है।

मोदी जी ने कहा की "ऐसे समय में दुनिया G 20 की ओर उम्मीद से देख रही है। आज, मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत की जी20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगी ,साथ मिलकर हम  G 20 को वैश्विक बदलाव के लिए उत्प्रेरक बनाएंगे।

मोदी ने कहा, भारत अपनी अध्यक्षता के दौरान यह पक्का करने का प्रयास करेगा कि G 20 "नए विचारों की कल्पना करने और सामूहिक कार्रवाई में तेजी लाने के लिए एक वैश्विक प्रमुख प्रेरक के रूप में कार्य करे"। उन्होंने कहा कि विकास के लाभ सार्वभौमिक और सर्व-समावेशी होने चाहिए और करुणा और एकजुटता के साथ सभी तक पहुंचने चाहिए।

“महिलाओं की भागीदारी के बिना विश्व का विकास संभव नहीं। हमें अपने G20  एजेंडे में भी महिलाओं के मार्गदर्शक वाले विकास को प्राथमिकता देनी है।

"शांति और सुरक्षा के बिना, विश्व  की आगामी पीढ़ियां आर्थिक विकास या तकनीकी नवाचार का फायदा नहीं उठा सकेगी । G -20 को शांति और सद्भाव के हक्क में कड़ा संदेश पहुंचना है। भारत की G -20 अध्यक्षता की प्राथमिकताएं - 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' में पूरी तरह से सन्निहित हैं।