पर्वतारोही अनिता कुण्डू को एडवेंचर के सबसे बड़े अवॉर्ड तेनजि़ंग नोर्गे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति...

हिसार पर्वतारोही अनिता कुण्डू को एडवेंचर के सबसे बड़े अवॉर्ड तेनजि़ंग नोर्गे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति, 29 अगस्त को खेल दिवस पर दिया प्रमाण पत्रों के साथ दिया जाएगा 15 लाख अवार्ड, पर्वतारोहण के साहसिक खेल में भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला सबसे बड़ा अवॉर्ड है,हिसार में परिजनों के खुशी का माहौल, अनिता हरियाणा पुलिस में करनाल में बतौर इस्पेक्टर के पद पर कार्यरत है

पर्वतारोही अनिता कुण्डू को एडवेंचर के सबसे बड़े अवॉर्ड तेनजि़ंग नोर्गे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति...
हिसार (प्रवीण कुमार) || हिसार की अनिता कुण्डू का चयन अबकी बार तेनजि़ंग नोर्गे नेशनल अवार्ड के लिए किया गया है। पर्वतारोहण में इनकी उपलब्धियों को देखते हुए चयन समिति ने इनके नाम का चयन किया था। जिस पर खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने अनिता के नाम पर मोहर लगा दी। ये अर्जुन अवॉर्ड के बराबर का अवॉर्ड है। प्रधानमंत्री की उपस्थिति में राष्ट्रपति के हाथों ये सम्मान दिया जाएगा और 29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर ये दिया जाएगा। इसमें सर्टिफि केट के साथ एक मोवमेंटो दिया जाएगा। अबकी बार इस अवॉर्ड के लिए 5 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपए देने पर विचार किया जा रहा है। ये पर्वतारोहण के साहसिक खेल में भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला सबसे बड़ा अवॉर्ड है।

अनिता कूंडू की उपलब्धियां

2009 में पर्वतारोहण के बेसिक एडवांस के साथ सभी कोर्स पास किए। सतोपंथ कोकस्टेट आदि हिदुस्तान की अनेकों चोटियों को फ़ तेह किया। 18 मई 2013 को नेपाल के रास्ते माउंट एवरेस्ट फतेह किया। 2015 में चीन के रास्ते एवेरेस्ट फतेह करने का प्रयासए 22500 फ़ीट पे पहुंचने पर भूकम्प ने क़दमो को रोका  इस त्रासदी में अनिता ने अपने अनेकों पर्वतारोही साथी खोएए अभियान कैंसल हुआ।2017 में फिर चीन के रास्ते से माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई  60 दिन के कड़े संघर्ष के बाद 21 मई 2017 को एवरेस्ट फतेह किया। नेपाल और चीन दोनों ही रास्तों से माउंट एवरेस्ट को फ तेह करने वाली हिंदुस्तान की इकलौती बेटी बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ | 2018 में पूरी दुनियां के सातों महाद्वीपों की चढ़ाई शुरू कीएशिया की माउंट एवरेस्टए अफ्रीका की किलिमंजारो  यूरोप की एलबुर्सए अंटार्कटिका की विनसन मासिफ  दक्षिणी अमेरिका की अकांकागुवा  ऑस्ट्रेलिया की कारस्टेन्स पिरामिड शिखर फ़तेह। उतरी अमेरिका की देनाली के शिखर से 100 मीटर दूर ही बफऱ्ीले तूफान का सामना किया। 27 सितम्बर 2019 को माउंट एवरेस्ट के बराबर की ही ऊंचाई की चोटी माउंट मनासलू को फ़तेह किया।  अनिता कुण्डू के सभी अभियानों पर करोड़ों रुपए खर्च आता हैए ये सभी राज्यसभा सांसद आर केसिंन्हा की विशाल कम्पनी एसआईएस उठाती है। क्योंकि सिन्हा ने अपनी ने अनिता को अपनी बेटी के रूप में अडॉप्ट किया हुआ है। उन्होंने अनिता को अपनी सभी कम्पनीए स्कूलए सस्थाएं  हिंदुस्थान समाचार समूह आदि का ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है।

पुरस्कार   

हरियाणा सरकार ने नारी शक्ति पुरुस्कारए कल्पना चावला अवार्ड से सम्मानित किया हुआ है। सैंकड़ो संस्थाए  समूह संग़ठन अनिता को सम्मानित कर चुके हैं। अनेकों यूनिवर्सिटी  संस्थाओं आदि ने अनिता को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है।एक पर्वतारोही के साथ.साथ अनिता एक मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर भी जानी जाती है। हिंदुस्तान के हर कोने में उनको सुनने के लिए बुलाया जाता है।

अनिता एक साधारण किसान परिवार से सम्बंध रखती है। जब वे मात्र 13 साल की थी तो उनके पिता का देहांत हो गया था पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपनी पढ़ाई और खेल जारी रखाए खेत मे हल चलाना भी सीखाए पशुओं को पालने में भी महारत हांसिल की। अपने सभी छोटे भाई बहनों को भी पढ़ाया। और आज करोड़ों युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई।  अनिता ने बताया कि मेरी इस कामयाबी में मेरी माँ और मेरे ताऊ का बहुत बड़ा योगदान है। मेरी माँ ने विपरीत परिस्थितियों में भी मुझ पर विश्वास किया और मेरे ताऊ ने हमेशा पढऩे और खेलने के लिए प्रोत्साहन दिया।  अनिता ने बताया कि मेरा एक ही सपना है कि हर बेटी पढ़े और खेले अपने माँ.बाप और देश प्रदेश का नाम रोशन करें। जिस प्रकार अपने हालातों से मैं लड़ीए वे सब भी ऐसे ही बहादुरी से अपने जीवन में आने वाली चुनोतियों का सामना करें। और अपने जीवन मे सफल हो। मेरा ये पुरुस्कार बहादुरी के श्रेणी में आता हैए मैं इसको अपने फौजी भाइयों के लिए समर्पित करती हूं। जिनकी बदौलत हम सभी सुरक्षित है। अनीता ने कहा कि  पर्वतारोही अनिता कुण्डू को एडवेंचर के सबसे बड़े अवॉर्ड  तेनजि़ंग नोर्गे नेशनल अवॉर्ड से राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे। उन्होने बताया कि ऐवरेस्ट में चार सफल अभियान कर चुकी है। उन्होंने बताया इससे पहले भी उन्हें काफी कई पुरस्कार मिल चुके है। उन्होंने कहा कि पार्वतारोही क्षेत्र में जाना चुनौती पुर्ण है वह जब अपने अभियान पर परिजनों को कहती थी वह दोबारा आएगी या नही परंतु वह ऐडवेचर में सफल होकर आती  थी। अनिता ने अपनी उपलब्धियों का श्रेय अपनी मां व परिजनों को दिया है। पार्वरोही ने कहा कि उनका यही संदेश है कि बेटियों को आगे बढाना चाहिए। अनीता ने कहा कि हरियाणा के युवाओं को एडवेचंर युवाओं में जागरुता लाना चाहती है ताकि वे एडवेचंर तक जाए इससे विश्वास हौसला व ताकत मिलती है। अनीता ने बताया एडवेंचर बहुत खतरनाक व साहसी गेम है जब तक में जूनून हौसला हिम्मत नही होगी तक वह अपने मिशन को कामयाब नही कर सकता।

अनीता कुंडू की मां राजपति  ने कहा कि जो पुरस्कार मिल रहा है मुझे व मेरे परिजनों में खुशी है। उन्होंने कहा कि पति न रहते हुए जीवन में बहुत सघर्ष किया। सभी बच्चों पढाया लिखा और  सभी बच्चे कामयाब हो गए। अनीता बच्पन से मेहनती थी और इसी मेहतन सबके सहयोग से अनीता को यह पुरस्कार मिलने जा रहा है। भाभी-मंजूू ने कहा कि अनिता आज उपलब्धि हासिल की है इससे परिजनों में खुशी का माहौल है। अनित पूरे हरियाणा व देश की बेटी है वह जीवन लगातार तरक्की करती रहे।