किसान अनाज मंडी पहुंचने के बाद भी हैं दुखी।

PR धान की फसल लेकर किसान अनाज मंडी पहुंचने लगे हैं इसके बाद भी किसान खुश नहीं उनका कहना हैं की खरीद शुरू ही नहीं हुई, पहले तो बारिश ने हालात खराब नहीं कर दिए हैं और अब ना रेट है और ना ही खरीद इस पर अधिकारी बोले की खरीद शुरू हो चुकी है लेकिन जिस धान में नमी होगी उसकी खरीद में देरी लगा सरती हैं।

किसान अनाज मंडी पहुंचने के बाद भी हैं दुखी।

Delhi (Riya Sharma) || रोहतक। 1 नवंबर से हरियाणा सरकार ने पीआर धान और बाजरे की सरकारी खरीद करने का ऐलान कर दिया था। आखिर आज 4 दिन बाद धान की फसल रोहतक की मंडी में पहुंच गई। किसानों को मंडी में एंट्री के गेट पास तो दे दिए गए। लेकिन उनकी फसल की खरीद नहीं हुई है, जिसकी वजह से किसान नाराज है।

किसानों का कहना है कि उनकी तो मजबूरी है, जैसे ही फसल मंडी में ले जाने के लिए तैयार होती है, वे अपने साधनों में फसल को मंडी तक लेकर पहुंच जाते हैं। लेकिन मंडी में खरीद की व्यवस्था अभी भी सही नहीं है। वे अपनी फसल लेकर पहुंचे हैं लेकिन फसल की खरीद नहीं हो रहे हैं। उनका कहना है कि बरसात की वजह से पहले ही फसल का काफी नुकसान हो चुका है। अब ऐसे में फसल बिकने में देरी होगी तो और भी दिक्कतें बढ़ जाएंगी। मौजूदा समय में फसल की लागत बहुत बढ़ चुकी है। लेकिन भाव उस हिसाब से काफी कम है, किसानों पर तो चौतरफा मार ही पड़ती है।

मार्केट कमेटी के सचिव देवेंद्र ढुल किसानों के खरीद को लेकर लगाए गए आरोपों से इत्तेफाक नहीं रखते। उनका कहना है कि सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। मंडी में पहुंचते ही किसानों को गेट पास दिए जा रहे हैं और उनकी फसल की नमी चेक करने के लिए कर्मचारी जा रहे हैं और जिसकी भी फसल मापदंड पर खरी उतरती है उसे खरीदा जाएगा। किसी भी किसान को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। मार्केट कमेटी के द्वारा की जाने वाली सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया गया है। किसानों के लिए रेस्ट हाउस और खाने पीने की व्यवस्था मार्केट कमेटी में कर रखी हैं।