Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा की तैयारियां जोरों पर, लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद...

साल 2019 में अमरनाथ यात्रा को अगस्त से पहले रोकना पड़ा था क्योंकि केंद्र सरकार ने धारा 370 को हटाने का फैसला किया था। जिसके चलते यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रा को बीच सड़क पर ही रोकना पड़ा।

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा की तैयारियां जोरों पर, लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद...
Kashmir (Rayees Shah) || अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां जोरों पर हैं। हालांकि साल 2019 में अमरनाथ यात्रा को  अगस्त से पहले रोकना पड़ा था क्योंकि केंद्र सरकार ने धारा 370 को हटाने का फैसला किया था। जिसके चलते यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रा को बीच सड़क पर ही रोकना पड़ा ।

उसके बाद हालांकि उम्मीद जताई जा रही थी कि यात्रा 2020 में फिर से शुरू हो जाएगी, लेकिन इस साल कोरोना की महामारी के कारण यात्रा को रोकना पड़ा, जिसके बाद साल 2021 में कोरोना के बढ़ते ज्वार को देखते हुए ऐसी ही स्थिति पैदा हुई थी। यात्रा शुरू नहीं हो सकी।

हालांकि, इस साल कोरोना का ज्वार कम होने के साथ, हर कोई उम्मीद कर रहा है कि इस साल तीन साल के अंतराल के बाद, तीर्थयात्रियों की संख्या लाखों में होगी, जैसा कि सरकार ने दावा किया है। एक वर्ष में लगभग 800,000 तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। जिससे पहलगाम और बालटाल के मजदूरों के साथ-साथ घुड़सवारों के साथ-साथ दुकानदारों को भी उम्मीद है कि इस बार करीब तीन साल बाद वे रोजी-रोटी कमा सकेंगे, अच्छी कमाई होगी.

 
हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यात्रा 30 जून, 2022 से शुरू हो रही है, जिसके लिए आज से कुछ दिन पहले, गांदरबल जिले के बालटील क्षेत्र में बालटाल से अमरनाथ घप्पा तक ट्रैक की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। कैंप स्थित है। टूटे हुए छोटे पुलों की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है लेकिन सड़क पर फर्श की टाइलें बिछाने का काम जोरों पर है, जिसके लिए ठेकेदार ने दर्जनों मजदूरों को काम पर रखा है। चलने में आपको कोई कठिनाई नहीं होगी।

इस संबंध में काम करने वाले कार्यकर्ताओं का कहना है कि हम यात्रा के डेढ़ महीने में पैसा कमाकर अपना जीवन यापन करते थे, लेकिन पिछले तीन साल से यात्रा न मिलने के कारण हमारी उम्मीदें धराशायी हो गईं. हमें उम्मीद है कि यात्रा शुरू हो जाएगी. बिना किसी बाधा के और हम भी एक अच्छा जीवन यापन कर सकेंगे और अपनी नौकरी पा सकेंगे।
इस दौरान लोक निर्माण विभाग गांदरबल के अधिशासी अभियंता ने कहा कि अमरनाथ घप्पा तक सड़क की मरम्मत करना हमारे विभाग की जिम्मेदारी है और इस पर काम शुरू कर दिया गया है और बालटाल से डोमिल तक यह काम लगभग पूरा हो चुका है. दो मील वास्तव में एक कठिन काम है, हम इसे आसानी से पूरा कर पाएंगे।
अधिकारी ने कहा कि हमारे घप्पा तक लकड़ी के छह छोटे पुलों को गिरा दिया गया है और इस साल हम उन्हें तोड़कर स्टील के पुलों का निर्माण करेंगे।आदेश जारी कर दिए गए हैं, हमें उम्मीद है कि यात्रा शुरू होने से पहले हम सभी काम पूरा कर लेंगे...