राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर सीएम मनोहर लाल ने कसा तंज, जो पार्टी को नही जोड़ पा रहे वो भारत को क्या जोड़ेंगे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि हरियाणा की जनता ही इस यात्रा का मख़ौल उड़ा रही है। जो अपनी पार्टी को जोड़ नही पा रहे है वह लोग भारत को जोड़ने निकले है। भारत पहले से ही जुड़ा हुआ है। एकता की मिसाल अगर कही देखनी है तो भारत मे ही देख सकते है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर सीएम मनोहर लाल ने कसा तंज, जो पार्टी को नही जोड़ पा रहे वो भारत को क्या जोड़ेंगे

|| Gurugram || Aditya Kumar || कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि हरियाणा की जनता ही इस यात्रा का मख़ौल उड़ा रही है। जो अपनी पार्टी को जोड़ नही पा रहे है वह लोग भारत को जोड़ने निकले है। भारत पहले से ही जुड़ा हुआ है। एकता की मिसाल अगर कही देखनी है तो भारत मे ही देख सकते है। मेट्रो को लेकर मुख्यमंत्री की माने तो सेंट्रल एजेंसी को काम सौपा गया है। एजेंसी पूरा काम देख रही है। मेट्रो का विस्तार प्रोसेस में है और जल्द ही हुड्डा सिटी सेंटर से गुरुग्राम के अन्य इलाकों से जुड़ जाएगी। वही अरावली में हो रहे अवैध निर्माण पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अरावली का इलाका काफी बड़ा है और इस जगह अवैध निर्माण करने वालो को कतई बख्शा नही जाएगा। इसके अलावा अरावली में जंगल सफारी बनाने को लेकर केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है। काम तेजी से चल रहा है और जल्द ही जंगल सफारी पर्यटन का केंद्र बनेगी। 

जीएमडीए द्वारा रखे गए नए प्रस्ताव

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 11वीं बैठक में नागरिक सुविधाएं और नागरिक सेवाएं बेहतर ढंग से प्रदान करने के लिए जीएमडीए द्वारा नए प्रस्ताव और योजनाएं बैठक में रखी गई। बैठक में बहरामपुर एसटीपी से नूंह डिस्ट्रीब्यूटरी तक पाईप लाईन बिछाकर सीवरेज के शोधित जल को सिंचाई के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा । लगभग 618 करोड़ रूप्ए के इस प्रस्ताव को प्राधिकरण की बैठक में मंजूर किया गया। पाईप लाईन बिछाने का खर्च सिंचाई विभाग वहन करेगा। इसके अलावा नजफगढ़ ड्रेन के साथ लगती जलमग्न रहने वाली लगभग ढाई हजार ऐकड़ कृषि भूमि को बचाने के लिए वहां पर लगभग 97 ऐकड़ में एक झील बनाकर किसानों की जमीन को जलमग्न होने से बचाया जाएगा।  वर्तमान में यहां पर गुरूग्राम शहर के सीवरेज का पानी जा रहा है जिसे रोकने के लिए एसटीपी बहरामपुर से नूह डिस्ट्रीब्यूटरी तक पाईप लाईन बिछाने को मंजूरी दी गई है। यह कार्य पूरा होने के बाद केवल बरसात के दिनों में ही पानी ज्यादा आने की आशंका रहेगी, जो लैग-2 और 3 जुड़ने से पानी नजफगढ़ ड्रेन में चला जाएगा।

सोलर पॉवर प्लांट का पायलेट प्रोजेक्ट लगाने के प्रस्ताव 

बैठक में चंदू बुढेड़ा जलघर में रैस्को मोड पर सोलर पॉवर प्लांट का पायलेट प्रोजेक्ट लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। लगभग 4 मेगावॉट क्षमता का यह प्लांट लगेगा जिससे जलघर को सस्ती बिजली मिलेगी और पानी का वाष्पीकरण भी कम होगा। इसके अलावा 18 ऐकड़ में वजीराबाद झील के विकास के लिए जीएमडीए के शहरी पर्यावरण प्रभाग द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें वॉकिंग ट्रैक के निर्माण के साथ-साथ सीवरेज के पानी की निकासी, डीसिल्टिंग, झील को उपचारित पानी उपलब्ध कराना और इसकी सीमा के साथ फैंसिंग लगाना शामिल है। गुरुग्राम के नागरिकों के लिए झील क्षेत्र को अवकाश स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सीएसआर के तहत विभिन्न पहलें भी की जा रही हैं। प्राधिकरण की आज की बैठक में यह प्रस्ताव किया गया कि राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर झील में कैफे और नौका विहार के लिए उपयोग किया जाएगा। इस प्रस्ताव को भी सदन की बैठक में मंजूरी दी गई।