फ़तेहाबाद में लंबे समय बाद दिखा हिरणों के बड़े झुंड का अद्भुत नजारा...

फ़तेहाबाद में लंबे समय बाद पहली बार दिखा हिरणों के बड़े झुंड का अद्भुत नजारा, बारिश के सुहाने मौसम में अलग-अलग मुद्रा में विचरण करते नजर आए हिरण |

फ़तेहाबाद में लंबे समय बाद दिखा हिरणों के बड़े झुंड का अद्भुत नजारा...

फ़तेहाबाद (सतीश खटक) || फ़तेहाबाद के बड़ोपल क्षेत्र में बारिश के सुहाने मौसम में विचरण करते हुए हिरणों का दिखा अद्भुत नजारा, विचरण के दौरान अपनी अलग-अलग मुद्रा का प्रदर्शन करते हुए दिखे काला हिरण प्रजाति के दर्जनों हिरण, पीपल फॉर एनिमल संस्था के प्रधान बोले- लंबे समय बाद इलाके में पहली बार दिखा है हिरणों का इतना बड़ा झुंड, कोरोना काल में प्रदूषण में आई कमी के चलते बदल रहा है कुदरत का नजारा।

फ़तेहाबाद जिले के बड़ोपल गांव के नजदीक हिरणों के एक बड़े झुंड का अद्भुत नजारा सामने आया है। बारिश के मौसम में बड़ोपल के नजदीक स्थित जंगल के एरिया में आज रिहायश क्षेत्र के नजदीक दिन में दर्जनों की संख्या में हिरणों का एक झुंड विचरण करते हुए दिखाई दिया। वीडियो में कैद हुए हिरणों के इस अद्भुत झुंड में काला हिरण प्रजाति के दर्जनों मादा हिरण एक नर हिरण के साथ विचरण करते हुए दिखाई दिया और ये सभी हिरण विचरण करते हुए अपनी अलग-अलग मुद्रा का प्रदर्शन करते हुए दिखाई दिए। वन्यजीवों के बारे में जानकारी रखने वाले फ़ातेहाबाद निवासी पीपल फॉर एनिमल संस्था के जिला प्रधान विनोद कड़वासरा ने बताया कि बड़ोपल क्षेत्र में ज्यादातर काला हिरण प्रजाति के हिरण रहते हैं और बारिश के मौसम में आज लंबे समय बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में हिरणों का झुंड दिखाई दिया है। लंबे समय से प्रदूषण और घटते वन क्षेत्र के चलते हिरणों की संख्या लगातार घट रही थी लेकिन पिछले कुछ समय से सरकार की मुहिम हिरणों की संख्या बढ़ी है और फिलहाल कोरोना काल के चलते प्रदूषण में आई कमी के कारण हिरण अब खुलकर झुंड में घूमते हुए नजर आते हैं।आज के समय में वातावरण इंसान से लेकर पशु पक्षियों सभी के लिए अनुकूल चल रहा है और कुदरत के इस तरह के अद्भुत नजरों को देखने के लिए बाहर से भी लोग आते हैं।