कोरोना वायरस के चलते नवरात्र में इस बार नहीं भरेगा भीमेश्वरी देवी मेला

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर झज्जर जिला प्रशासन बड़ी हीं संजीगदी बरत रहा है। इस बार प्रशासन ने जिला मुख्यालय के साथ लगते कस्बा बेरी में हर नवरात्र पर लगने वाले मां भीमेश्वरी देवी मेले के आयोजन पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी है। बेरी में हर नवरात्र पर देशभर से लाखों की संख्या में यहां मां भीमेश्वरी देवी मेले में शिरकत कर मां के चरणों में मत्था टेकने आते है। नवविवाहित जोड़ों की जात व मुंडन संस्कार तक के आयोजन होने के साथ-साथ एशिया का सबसे बड़ विश्व प्रसिद्ध अश्व मेला भी हर नवरात्र में यहां लगता है।

कोरोना वायरस के चलते नवरात्र में इस बार नहीं भरेगा भीमेश्वरी देवी मेला

झज्जर (संजीत खन्ना) || कोरोना वायरस से बचाव को लेकर झज्जर जिला प्रशासन बड़ी हीं संजीगदी बरत रहा है। इस बार प्रशासन ने जिला मुख्यालय के साथ लगते कस्बा बेरी में हर नवरात्र पर लगने वाले मां भीमेश्वरी देवी मेले के आयोजन पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी है। बेरी में हर नवरात्र पर देशभर से लाखों की संख्या में यहां मां भीमेश्वरी देवी मेले में शिरकत कर मां के चरणों में मत्था टेकने आते है। नवविवाहित जोड़ों की जात व मुंडन संस्कार तक के आयोजन होने के साथ-साथ एशिया का सबसे बड़ विश्व प्रसिद्ध अश्व मेला भी हर नवरात्र में यहां लगता है। हजारों की संख्या में पशुओं के अलावा यहां काफी संख्या में पशु व्यापारी भी यहां शिरकत करने आते है। लेकिन कोरोना की संजीदगी के चलते जिला प्रशासन द्वारा अबकि बार बेरी में मां भीमेश्वरी देवी मेले पर लगाई गई रोक के चलते मेला नहीं लग पाएगा। जिला प्रशासन की तरफ से देशभर से यहां मां भीमेश्वरी देवी के चरणों में मत्था टेकने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से इस बार नवरात्र में यहां आने की बजाय अपने घर बैठकर ही मां की पूजा-अर्चना किए जाने की बात कही गई है।

जिला प्रशासन की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि सुरक्षा की दृष्टिï से प्रशासन की ओर से यह कदम उठाए जा रहे हैं, इसमें किसी भी रूप से घबराने की जरूरत नहीं है। झज्जर जिला में झज्जर, बेरी व बहादुरगढ़ नागरिक अस्पताल सहित कुल 10 अस्पताल में 177 आइसोलेशन बेड चिह्निïत किए गए हैं और कुल 17 वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। 200 से अधिक संख्या में एकत्रित होने पर पाबंदी उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने जिला के चारों एसडीएम को निर्देश दिए कि वे कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की अनुपालना गंभीरता से कराएं

जिला में किसी सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, शैक्षणिक, खेल गतिविधियों सहित पारिवारिक समारोह में 200 से अधिक संख्या में लोग एकत्रित न हों।  झज्जर जिला में सभी सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल, नाईट क्लब, जिम व सभी शिक्षण संस्थान (परीक्षाओं को छोडक़ा) पूर्णतया बंद रहेंगे। डॉक्टर हसीजा व डॉक्टर महेश ने बताया कि झज्जर जिला के सरकारी कार्यालयों में जहां आमजन की आवागमन अधिक है वहां सैनेटाइजर उपलब्ध रहेंगे ताकि स्वच्छता से बीमारियां की संभावना न हों। उन्होंने कहा कि लोगों को बेवजह डरने की जरूरत नहीं है और सावधानी बरतने की सलाह देते हुए लोगों को इस रोग से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।