खेलों इंडिया के आकर्षण का केंद्र बना हरियाणा का वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम

खेलो में हमेशा ही भारत के अंदर हरियाणा का नाम बड़े ही गौरव से लिया जाता है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार द्वारा खेलो को और अधिक प्रोत्साहन देने के लिए अनेक कदम उठाये जा रहे हैं। वही नवंबर में होने जा रहे खेलो इंडिया टूर्नामेंट की मेजबानी इस बार हरियाणा को मिलने से इस ओर काफी जोर दिया जा रहा है। गृह मंत्री अनिल विज के हल्के में 171.84 करोड़ रुपयो की लागत से खेल के मैदान तैयार किये जा रहे है। इसमें वॉर हीरोज स्टेडियम मेमोरियल मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

खेलों इंडिया के आकर्षण का केंद्र बना हरियाणा का वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम

Ambala (Ankur Kapoor) || 'खेलेगा इंडिया, तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया' इसको सार्थक बनाने के लिए सूबे के गृह मंत्री अनिल विज प्रयासरत है। बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर खेलो इंडिया जिसमे राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं करवाई जाती है। इस बार इसकी मेजबानी हरियाणा को मिली है। जिसके मद्देनजर हरियाणा सरकार द्वारा खेलो को बढ़ावा देने के लिए उच्च स्तर के खेल स्टेडियम तैयार किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी में वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम तैयार किया जा रहा है। 12 एकड़ की भूमि में तैयार किये जा रहे वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में सबसे पहले फीफा एप्रूव्ड सिंथेटिक टर्फ वाला फुटबॉल ट्रैक जिसकी पेरिफेरी में 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक रनिंग और रिले दौड़ के लिए बनाया जा रहा है। जिसमे 3750 ऑडियंस के बैठने की कैपेसिटी है। इसे 115 करोड़ रुपयो से बनकर तैयार किया जा रहा है।

वही आल वेदर स्विमिंग पूल जिसके अंदर 2 स्विमिंग पूल बनाये जा रहे हैं। पहला वार्म अप स्वीमिंग पूल और दूसरा मेन स्विमिंग पूल होगा जिसमें कम्पटीशन करवाये जायेगे। इस आल वेदर स्वीमिंग पूल में ऑडियंस कैपेसिटी 750 होगी। जिसे 33 करोड़ रुपयो की लागत से बनाया जा रहा है। इसके इलावा जिमनास्टिक हॉल जिसे 6 करोड रुपयो की लागत से तैयार करके जिला खेल विभाग को हैंडओवर किया जा चुका है। इसमें भी ऑडियंस कैपेसिटी 750 है। तो वही 4.54 करोड रुपयो की लागत से 2019 में ही अंतरराष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन हाल तैयार करके खेल विभाग को सौंपा जा चुका है।

इसके इलावा पीडब्लूडी विभाग के अधिकारी ने बताया कि अम्बाला छावनी के बोह इलाके में हॉकी ग्राउंड बनाने के लिए गृह मंत्री अनिल विज ने 30 लाख रुपये डोनेट किये है। साथ ही उन्हीने कहा कि हॉकी ग्राउंड को उच्च स्तर का बनाने के लिए वह सरकार से पत्राचार करेंगे।
बता दे कि खेलो इंडिया प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने आये खिलाड़ियों के ठहरने के लिए 13 करोड रुपयों की लागत से एससी बॉयज होस्टल तैयार किया गया है। जिसमे 160 खिलाड़ियों और 18 कोचेस के रहने का प्रबंध किया गया है। वही जिम्नास्क हॉल में प्रैक्टिस कर रहे खिलाड़ियों का कहना है कि पहले के मुकाबले काफी अच्छी सुविधाएं मिल रही है। और यह सरकार द्वारा खेलो को बढ़ावा देने के लिए काफी महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।