पतलीकूहल में बनेगा स्टेडियम, अस्पताल को 7.50 करोड़: गोविंद सिंह

वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि मनाली विधानसभा क्षेत्र के केंद्रीय स्थल पतलीकूहल में एक स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके निर्माण से क्षेत्र में खेलकूद, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों के आयोजन में सुविधा होगी। रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर पतलीकूहल में ठाकुर कुंजलाल दमोदरी ठाकुर मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम एवं मेडिकल जांच शिविर की अध्यक्षता करते हुए गोविंद सिंह ने यह जानकारी दी।

पतलीकूहल में बनेगा स्टेडियम, अस्पताल को 7.50 करोड़: गोविंद सिंह

मनाली (कंचन मीनू) || वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि मनाली विधानसभा क्षेत्र के केंद्रीय स्थल पतलीकूहल में एक स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके निर्माण से क्षेत्र में खेलकूद, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों के आयोजन में सुविधा होगी। रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर पतलीकूहल में ठाकुर कुंजलाल दमोदरी ठाकुर मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम एवं मेडिकल जांच शिविर की अध्यक्षता करते हुए गोविंद सिंह ने यह जानकारी दी। इस आयोजन में देव सेवा संस्था, सोवर युवक मंडल, मायो अस्पताल मोहाली, महिला एवं बाल विकास विभाग, वन विभाग और स्वास्थ्य विभाग ने भी सहयोग किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ने बताया कि पतलीकूहल में अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बजाय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया जाएगा और इसके भवन के लिए साढे सात करोड़ का बजट मंजूर कर दिया गया है। इसके अलावा ठाकुर कुंजलाल दमोदरी ठाकुर मेमोरियल ट्रस्ट भी हंस फाउंडेशन की मदद से क्षेत्र में एक अत्याधुनिक अस्पताल का निर्माण करवाएगा, जिसमें मुफ्त इलाज की सुविधा होगी। इस अस्पताल के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। वन मंत्री ने बताया कि ट्रस्ट गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रतिवर्ष 10 से 12 लाख तक की मदद कर रहा है। गरीब एवं असहाय मरीजों के इलाज के लिए ट्रस्ट और अन्य माध्यमों से लगभग चार करोड़ की आर्थिक सहायता दी गई है।

वन मंत्री ने बताया कि एक माह के अंदर पतलीकूहल के लिए अग्निशमन वाहन की व्यवस्था कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली हाईवे का कार्य रिकार्ड समय में पूरा किया गया है और अब इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही काफी सुविधाजनक हो गई है। इससे डीजल-पैट्रोल और समय की काफी बचत हो रही है। इसी वर्ष लेफ्ट बैंक सड़क को भी दुरुस्त किया जाएगा।

इस अवसर पर गोविंद सिंह ने वन विभाग की ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत नन्हीं कन्याओं को देवदार के पौधे और अन्य सामग्री वितरित की। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की लाभार्थी लड़कियों को एफडी के दस्तावेज एवं उपहार भी प्रदान किए। वन मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया तथा क्षेत्र के महिला मंडलों को ट्रस्ट की ओर से संगीत वाद्य यंत्र प्रदान किए।
   इससे पहले स्थानीय पंचायत प्रधान विजय ठाकुर ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा महिला दिवस के आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया। क्षेत्र के विभिन्न संस्थानों, संस्थाओं, आंगनबाड़ी वर्करों और महिला मंडल की कार्यकर्ताओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर ठाकुर कुंजलाल दमोदरी ठाकुर मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में मायो अस्पताल मोहाली और क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के विशेषज्ञ डाक्टरों ने महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की तथा उन्हें आवश्यक दवाईयां वितरित कीं। इस मौके पर ठाकुर कुंजलाल दमोदरी ठाकुर मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी छविंद्र ठाकुर, धनेश्वरी ठाकुर, रजनी ठाकुर, वन अरण्यपाल अनिल शर्मा, मीरा शर्मा, सीएमओ डा. सुशील चंद्र, सोवर युवक मंडल के अध्यक्ष जय ठाकुर और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।